Biography-
जन्म
राजस्थान राज्य के अलवर जिले में मेरा जन्म हुआ है और ग्रामीण पृष्ठभूमि में रहते हुए मेरा पालन पोषण हुआ ।

शिक्षा

मैंने अपने गांव से ही कक्षा दसवीं तक की पढ़ाई की और हर कक्षा में हमेशा प्रथम स्थान प्राप्त किया ।

कक्षा दसवीं में सरकार की ओर से नेशनल फैलोशिप योजना में मेरा नाम चयन कर लिया गया और प्रमाण पत्र देते हुए छात्रवृत्ति भी प्रदान की गई जोकि , कक्षा बारहवीं तक अनवरत रूप से जारी रही ।

कक्षा दसवीं में ही गांव में व आसपास के क्षेत्र में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने कारण गांव में स्थापित एक मेमोरियल संस्था द्वारा फैलोशिप भी प्रदान की गई ।

विद्यालय में अध्ययन के दौरान विभिन्न सांस्कृतिक- कार्यक्रमों में बढ़ -चढ़कर हिस्सा लिया , जिस कारण मैं हमेशा अपने शिक्षकों का चहेता छात्र बना रहा ।

बाद में साइंस बायोलॉजी की पढ़ाई के लिए तहसील हेडक्वार्टर में 2 साल तक कमरा किराए पर लेकर अध्ययन जारी रखा और वहां भी अच्छे अंको से परीक्षा पास की ।

12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद 3 वर्षीय GNM का डिप्लोमा लिया ।
उसी दौरान RPSC द्वारा ली गई परीक्षा में चयनित होकर मैंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग राजस्थान सरकार में सरकारी नौकरी जॉइन की ।

पढ़ने की ललक होने के कारण अति – व्यस्तता के बीच महर्षि दयानंद सरस्वती, अजमेर विश्वविद्यालय से BA ,तत्पश्चात MA (राजनीति शास्त्र) और MA (इतिहास ) की डिग्री ली ।

बाद में RS-CIT का कोर्स भी किया ।
डॉक्टरेट इन नेचरोपैथी, रैकी, योग, प्राणायाम के भी कोर्स किए ।
व्यवसाय
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, राजस्थान सरकार में कार्यरत हूं और वर्तमान में अपने गृह जिले- अलवर ( राजस्थान ) में राजकीय सेवाएं दे रहा हूं ।